मदर्स डे स्पेशल mother’s day 2023

मदर्स डे स्पेशल mother’s day 2023 

हेलो दोस्तों! जैसा कि आप जानते हैं, इस दुनिया में मां से बढ़कर कोई नहीं है। हर इंसान की सबसे पहली गुरु मां ही होती है। जैसे एक फिल्म का गाना भी है (बाप की जगह मां ले सकती है मां की जगह कोई ले नहीं सकता…) कैसी भी विषम परिस्थिति हो मां अपने बच्चे को हर खुशी देने की कोशिश करती है। तो आज का हमारा आर्टिकल मदर्स डे स्पेशल mother’s day 2023 इस दुनिया की सारी मांओं को समर्पित है।

मदर्स डे का इतिहास-

मदर्स डे की शुरुआत UK से मानी जाती है। अमेरिकी कार्यकर्ता अन्ना जार्विस ने मदर्स डे की शुरुवात की। वह अपनी माँ से बहुत प्रेम करती थी तथा उन्हें अपना आदर्श मानती थी। अन्ना जार्विस ने अपनी माँ के देहांत के बाद अपनी माँ को याद करते हुए यह दिन मनाया और वह ये दिन हर वर्ष मनाती थी। यह बात यूरोप तक पहुँची और यूरोप वासियो ने इस दिन को मदरिंग डे कहना शुरू कर दिया।

           माँ के लिए ऐसा समर्पण देख 1914 में अमेरिका के राष्ट्रपति ने औपचारिक रूप से यह ऐलान कर दिया की मदर्स डे हर वर्ष मनाया जाएगा, इसके लिए अमेरिकी संसद में कानून पास हुआ तथा यह फैसला लिया गया की मई महीने के दूसरे रविवार को हर साल मदर्स डे मनाया जाएगा। दुनिया के अन्य देशो ने भी इस दिन को स्वीकार किया और अब 46 देशो में यह दिन बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है।

भारत में मदर्स डे कब मनाया जाता है – 

मई महीने के दूसरे रविवार को भारत में मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन हम अपनी माताओं को धन्यवाद देते हैं, और उनके प्रति अपने प्यार और कृतज्ञता का इजहार करते हैं, हालांकि अलग-अलग जगहों पर यह दिन अलग- अलग तारीखों पर मनाया जाता है।

मदर्स डे स्पेशल mother's day 2023
मदर्स डे स्पेशल mother’s day 2023

मदर्स डे का महत्व-

 एक माँ और बच्चे के बीच में एक खास रिश्ता होता है जो एक दूसरे के बिना कभी नहीं रह सकते है एक माँ को हर पल अपने बच्चे की चिंता लगी रहती है। कि वो कहां होगा, कैसा होगा, उसने कुछ खाया भी होगा या नहीं।

वह अपने बच्चे की जन्म से लेकर आखिरी दम तक देख -रेख करती है माँ अपने दायित्व और कर्तव्यों को भली-भांति निभाती है और इसके बदले में उन्हें सिर्फ बच्चे का प्यार चाहिए होता है और कुछ नहीं। माँ अपने बच्चे को प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ समाज और उनके साथ होने वाले अच्छे, बुरे व्यवहार का अहसास दिलाती है।

इसलिए हम लोगों की जिम्मेदारी बनती है, कि अपनी माँ को कभी दुखी न करें, समाज में कभी ऐसे काम न करें जिससे माँ को दुख पहुंचे। परिस्थिति चाहे कैसी भी हो मां का साथ कभी न छोड़े। 

यह भी पढ़ें – 1. दहेज प्रथा पर निबंध कक्षा 9 10 11 के लिए  2. महिला सशक्तिकरण Essay on women empowerment   3. उन्नति का मंत्र

मदर्स डे कैसे मनाएं ?

      मां को एक दिन के लिए खास महसूस कराने के बजाए हर दिन उनके साथ मिलकर घर के कामों में उनका हाथ बटाएं और कठिन समय के दौरान उनके साथ खड़े रहें। इसके साथ ही आप भोजन बनाने, परोसने, बर्तन साफ करने और कपड़े धोने की पूरी जिम्मेदारी ले सकते हैं।

यदि संभव हो तो घर पर मां के लिए स्पेशल केक बना सकते हैं, घर पर संगीत का प्रोग्राम का भी आयोजन कर सकते हैं।

घर पर रहकर ही मां के लिए ग्रीटिंग कार्ड्स बना सकते हैं और कई तरह के गिफ्ट भी बना सकते हैं।

 आप अपनी मां को डेडिकेट कर कोई गाना भी गाना गा सकते हैं।

घर पर स्वादिष्ट भोजन बना कर अपनी मां को सरप्राइज दे सकते हैं। बाजार से डेकोरेटिव सामग्री खरीद कर घर पर मातृ दिवस की सजावट कर सकते हैं।

निष्कर्ष- 

मदर्स डे एक विशेष दिन है जो अपनी मां के प्रति प्यार, प्रशंसा दिखाने के लिए समर्पित है। यह दिन उन माताओं का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है जो अपने बच्चों की परवरिश करती हैं, त्याग करती हैं और खुद को परिवार और समाज के लिए समर्पित कर देती हैं।

दोस्तों आपको मेरा यह आर्टिकल  (मदर्स डे स्पेशल mother’s day 2023) कैसा लगा अपने सुझाव  और विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य दें! 

Read more posts…

Leave a Comment

error: Content is protected !!